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टायटेनिक जहाज़ की कहानी हिंदी में ( Titanic ship ki Story Hindi mei)
Author: Archibald Gracie
Language: हिंदी
शीर्षक: टाइटैनिक
के बारे में सच्चाई
लेखक: आर्चीबाल्ड
ग्रेसी
अंग्रेजी भाषा/ हिंदी रूपांतरण
"टाइटैनिक"
अध्याय 1
जहाज पर अंतिम दिन
“वह लेविथान है।”—भज. 104:26।
जहाज के बंदरगाह की ओर
महिलाओं और बच्चों के साथ छह या अधिक जीवन नौकाओं के लोडिंग के दौरान टाइटैनिक के
सभी पुरुष यात्रियों में से एकमात्र उत्तरजीवी के रूप में, कांच के आश्रय
वाले डेक ए पर आगे, और बाद में ऊपर
नाव डेक पर, सभी संबंधितों की
वीरता की गवाही देना मेरा कर्तव्य है। सबसे पहले, मेरे पुरुष साथियों के लिए, जो तब तक शांति
से खड़े रहे जब तक कि जीवनरक्षक नौकाएं महिलाओं और चालक दल के उपलब्ध पूरक से भरी
हुई नहीं थीं, और जो पंद्रह से
बीस मिनट बाद जहाज के साथ डूब गए, कमजोरों को बचाने के लिए अपनी जान देने के लिए सचेत थे और
असहाय।
दूसरा, दूसरे अधिकारी
लाइटोलर और उनके [2]जहाज के चालक दल
के लिए, जिन्होंने अपना
कर्तव्य ऐसे किया जैसे कि इसी तरह की घटनाएं दैनिक दिनचर्या के मामले हों; और तीसरा, उन महिलाओं के
लिए, जिन्होंने समुद्र
में आपदाओं के इतिहास में पहले से कहीं अधिक भयावह परिस्थितियों में भय या दहशत का
कोई संकेत नहीं दिखाया।
मुझे लगता है कि मेरे
पाठकों में से जो रोमांचकारी साहसिक कहानियों के आदी हैं, उन्हें टाइटैनिक
पर प्रदर्शित वीरता के प्रत्यक्ष अनुभव को जानकर खुशी होगी, जिनके लिए यह
श्रद्धांजलि देना मेरा सौभाग्य और दुखद कर्तव्य है। टाइटैनिक की उस कभी न भूली
जाने वाली पहली यात्रा के दौरान जो मैंने व्यक्तिगत रूप से देखा, और किया, और सुना, उसके अधिकांश भाग
के लिए मैं अपने कथा के विवरण को सीमित रखूंगा, जो जहाज के मलबे के साथ समाप्त हुआ और इसकी
स्थापना लगभग 2.22 बजे हुई। मी।, सोमवार, 15 अप्रैल, 1912, "अक्षांश 41 डिग्री, 46 मिनट एन।, देशांतर 50 डिग्री, 14 मिनट डब्ल्यू, उत्तरी अटलांटिक
महासागर" में या उसके पास एक हिमखंड से टकराने के बाद, जिससे 1490 लोगों की जान
चली गई।
रविवार की सुबह, 14 अप्रैल को, यह अद्भुत जहाज, मनुष्य के
मस्तिष्क द्वारा अब तक कल्पना की गई सभी जहाजों की पूर्णता, साढ़े तीन दिनों
के लिए, साउथेम्प्टन से
न्यूयॉर्क के रास्ते में कांच के समुद्र के ऊपर से आगे बढ़ा था, इसलिए एक तूफान
द्वारा पानी की सतह पर लाई गई लहर का सामना किए बिना, यह स्तर दिखाई
दिया।
भीमकाय
(साउथेम्प्टन वाटर में फोटो खिंचवाने के दिन वह
रवाना हुई)
कैप्टन ने हर दिन [3] पिछले दिन की गति
में सुधार किया था, और भविष्यवाणी की
थी कि, निरंतर अच्छे
मौसम के साथ, हमें इस पहली
यात्रा के लिए जल्दी आगमन का रिकॉर्ड बनाना चाहिए। लेकिन उनकी गणना ने कभी इस बात
पर ध्यान नहीं दिया कि उत्तरी समुद्र के प्रोटीन राक्षस, जो इससे पहले भी, नाविक की गणना के
लिए इतने घातक थे और विनाश का इतना दुर्जेय हथियार थे।
हमारे खोजकर्ताओं ने
हिमखंडों के पीछे हटने के उत्तर और दक्षिण में सबसे दूर तक छेद किया है, लेकिन उनके निवास
स्थान का ज्ञान, हमारे महान
महासागरीय जहाजों को उनके सफल प्रयासों में बीमा करने के लिए, समय और स्थान के
विस्तार तक नहीं पहुंच पाया है जहां वे अलग हो जाते हैं और उनके रास्ते में बाधा
डालते हैं।
चौबीस घंटे की दौड़ में 14वें स्थान पर, पोस्ट की गई गणना
के अनुसार, जहाज ने 546 मील की दूरी तय
की थी, और हमें बताया
गया था कि अगले चौबीस घंटों में और भी बेहतर रिकॉर्ड बनाया जाएगा।
शाम होते-होते यह खबर फैल
गई कि स्टीमर से गुजरने वाले वायरलेस संदेश हमारे जहाज के अधिकारियों को हिमखंडों
और बर्फ-फ्लोरों की उपस्थिति की सलाह देते हुए प्राप्त हुए थे। बढ़ती ठंड और
ज्यादा गर्म रहने की जरूरत c बालक जब डेक पर दिखाई दे रहे थे तो वे बाहरी थे और इन
चेतावनियों की पुष्टि में दिखाई देने वाले संकेत थे। लेकिन इन सबके बावजूद गति में
कमी [4] का संकेत नहीं
दिया गया और इंजन लगातार चलते रहे।
पचास वर्षों के लिए नहीं, पुराने नाविक
हमें बताते हैं, वर्ष के इस समय
इतने बड़े पैमाने पर बर्फ और हिमखंड अब तक दक्षिण में देखे गए थे।
इस तैरते हुए महल पर हम सभी ने जो आनंद और आराम का आनंद लिया, इस तरह के उद्देश्यों के लिए असाधारण प्रावधानों के साथ, हम में से कई लोगों के लिए एक अशुभ विशेषता लग रही थी, जिसमें हाथ से किए गए कुछ भयानक प्रतिशोध के बिना रहना लगभग अच्छा था। एक क्रोधित सर्वशक्तिमान की। इस संबंध में हमारी भावना को हमारे सबसे योग्य और विशिष्ट साथी यात्रियों में से एक, कैनेडियन ग्रैंड ट्रंक रेलरोड के अध्यक्ष, श्री चार्ल्स एम. हेज़ ने आवाज़ दी थी।
जब वह अपने स्वयं के महान रेलमार्ग
प्रणाली के लिए नए विस्तार की लाइन के साथ होटल उपकरण का अध्ययन और प्रदान करने
में लगे हुए थे, इस प्रकार
टाइटैनिक के आवास के विषय और भव्यता पर विचार उनके घर लाया गया था। यह भविष्यवाणी
का कथन था, जिसके साथ, अफसोस, उसने कुछ घंटों
बाद अपने भाग्य को सील कर दिया: "द व्हाइट स्टार, द कनार्ड और
हैम्बर्ग-अमेरिकन लाइन्स,"
उन्होंने कहा, "अब अपना ध्यान
सर्वोच्चता के लिए संघर्ष पर केंद्रित कर रहे हैं। उनके जहाजों के लिए सबसे शानदार
नियुक्तियाँ, लेकिन जल्द ही वह
समय आएगा जब सबसे बड़ी और सबसे [5] समुद्र में सभी आपदाओं का परिणाम होगा। ”
अटलांटिक के पार मैंने जो विभिन्न यात्राएँ की हैं, उनमें यह मेरा रिवाज रहा है कि जहाज पर, जब भी मौसम की अनुमति होती है, तो हर दिन उतना ही व्यायाम करना चाहिए जितना कि खुद को प्रमुख शारीरिक स्थिति में रखने के लिए आवश्यक हो, लेकिन टाइटैनिक पर सवार होना, यात्रा के पहले दिनों के दौरान, बुधवार से शनिवार तक, मैं अपने सामान्य स्व-लगाए गए शासन से विदा हो गया था, इस अंतराल के दौरान मैंने अपना समय सामाजिक आनंद के लिए और जहाज के कुएं से ली गई पुस्तकों के पढ़ने के लिए समर्पित किया था- पुस्तकालय की आपूर्ति की। मैंने अपने आप को ऐसे आनंदित किया जैसे मैं समुद्र के किनारे एक ग्रीष्मकालीन महल में था, जो हर आराम से घिरा हुआ था - ऐसा कुछ भी नहीं था जो यह संकेत दे या सुझाव दे कि हम तूफानी अटलांटिक महासागर पर थे।
जहाज की गति
और उसकी मशीनरी का शोर डेक पर या सैलून में, दिन हो या रात, मुश्किल से ही देखा जा सकता था। लेकिन जब
रविवार की सुबह आई, तो मैंने अपने
प्रथागत अभ्यासों को शुरू करने के लिए उचित समय माना, और शेष यात्रा के
लिए स्क्वैश रैकेट कोर्ट,
व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, आदि को संरक्षित
करने के लिए दृढ़ संकल्प किया। मैं नाश्ते से पहले जल्दी उठ गया और मुलाकात की आधे
घंटे के वार्म अप में पेशेवर रैकेट खिलाड़ी, खारे पानी के छह फुट गहरे टैंक में तैरने की
तैयारी करते हुए, एक ताज़ा तापमान
पर गर्म किया जाता है। किसी भी स्वीमिंग बाथ में मैंने पहले कभी ऐसा आनंद नहीं
लिया था [6]। वह आनंद कितना
कम हो गया होता अगर यह प्रस्तुति मेरे पास यह बताती कि यह मेरी आखिरी डुबकी के
कितने करीब है, और एक और दिन की
सुबह से पहले मैं अपने जीवन के लिए समुद्र के नीचे, पानी के नीचे और सतह पर तैर रहा होता, 28 डिग्री
फ़ारेनहाइट के तापमान में!
मेरी स्मृति से प्रभावित
होकर मानो कल ही की बात हो,
मेरा मन व्यक्तिगत रूप को चित्रित करता है और उस बातचीत को याद करता है जो
मैंने जहाज के इन कर्मचारियों में से प्रत्येक के साथ की थी। रैकेट पेशेवर, एफ. राइट, एक साफ-सुथरा, विशिष्ट युवा
अंग्रेज था, जो सैकड़ों मैंने
देखा है और जिनके साथ मैंने पिछले वर्षों में क्रिकेट का मेरा पसंदीदा खेल खेला है, जिसने किसी भी
अन्य खेल से अधिक किया है। मेरा शारीरिक विकास। मैंने आपदा के किसी भी विवरण में
उनके नाम का उल्लेख नहीं देखा है, और इसलिए उनके बारे में बात करने का यह अवसर लेता हूं, क्योंकि शायद मैं
ही एकमात्र उत्तरजीवी हूं जो पृथ्वी पर अपने अंतिम दिनों के बारे में कुछ भी बता
सकता हूं।
हमें जीवित बचे लोगों को
सैकड़ों पत्र लिखे गए हैं,
जिनमें से कई में किसी खोए हुए प्रियजन की पहचान के लिए तस्वीरें हैं, जिसे हमने उसके
भाग्य से मिलने से पहले देखा या बात की होगी। इन अनगिनत पूछताछों के लिए मैं केवल दुर्लभ
मामलों में ही संतोषजनक उत्तर दे पाया हूं। अगली और आखिरी बार मैंने देखा कि राइट
[7] टक्कर के
तीन-चौथाई घंटे के भीतर डेक सी की सीढ़ी पर था। मैं अपने केबिन में जा रहा था कि
ऊपर जा रही सीढ़ियों पर मैं उनसे मिला। "क्या हम उस मुलाकात को कल सुबह के
लिए रद्द नहीं कर देते?"
मैंने उससे बल्कि मजाक में कहा। "हाँ," उसने उत्तर दिया, लेकिन यह बताने के लिए रुका नहीं कि उसे जी डेक
पर रैकेट कोर्ट की स्थितियों के बारे में क्या पता होगा, जो कि अन्य
गवाहों के अनुसार, उस समय बाढ़ आ गई
थी। उसकी आवाज़ शांत थी, बिना उत्साह के, और शायद उसका
चेहरा सामान्य से थोड़ा अधिक सफेद था।
स्वीमिंग पूल अटेंडेंट से मैंने भी वादा किया था कि अगली सुबह मैं हाथ पर हाथ रखूंगा, लेकिन मैंने उसे फिर कभी नहीं देखा।जहाज के पात्रों में से एक, जो हम सभी के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, व्यायामशाला प्रशिक्षक, टी डब्ल्यू मैककॉली थे। उन्होंने यह भी उम्मीद की थी कि मैं कल असली अच्छे व्यायाम के लिए अपनी पहली उपस्थिति बनाऊंगा, लेकिन अफसोस, वह भी समुद्र द्वारा निगल लिया गया था। सफेद फलालैन में और उसके साथ इस मजबूत छोटे आदमी को हम सभी कितनी अच्छी तरह से याद करते हैं? व्यापक अंग्रेजी उच्चारण!
किस अथक उत्साह के साथ उन्होंने हमें अपने अधीन कई यांत्रिक उपकरण दिखाए और हमें उनका उपयोग करने के अवसर का लाभ उठाने के लिए साइकिल दौड़, नौकायन, मुक्केबाजी, ऊंट और घुड़सवारी आदि की गतियों से गुजरने का आग्रह किया।[8] अप्रत्याशित शारीरिक परिश्रम के लिए मेरी सुबह की तैयारी ऐसी थी, कुछ घंटों बाद आधी रात को मुझे प्रिय जीवन के लिए मजबूर होना पड़ा। क्या भयानक परीक्षा के लिए किसी बेहतर प्रशिक्षण की योजना बनाई जा सकती थी?
व्यायाम और तैरने ने मुझे हार्दिक नाश्ते की भूख दी। फिर डाइनिंग सैलून में चर्च सेवा का पालन किया, और मुझे याद है कि मैं "समुद्र में उन लोगों के लिए प्रार्थना" से कितना प्रभावित हुआ था, साथ ही भजन के शब्द, जिसे हमने गाया था, भजन की संख्या 418। लगभग एक पखवाड़े बाद, जब मैंने अगली बार इसे गाया, तो मैं स्मिथटाउन, लॉन्ग आइलैंड के छोटे से चर्च में था, अपने पुराने दोस्त और यूनियन क्लब के साथी सदस्य, जेम्स क्लिंच स्मिथ के सम्मान में स्मारक सेवा में भाग ले रहा था।
उनकी बहन के लिए, जो मेरे बगल में प्यू में बैठी थी, मैंने इस तथ्य पर
ध्यान आकर्षित किया कि यह आखिरी भजन था जिसे हमने इस रविवार की सुबह टाइटैनिक पर
गाया था। वह बहुत प्रभावित हुई थी, और उसने अपने भाई को स्मारक सेवा के लिए इसके
चयन का कारण दिया क्योंकि यह जिम के पसंदीदा भजन के रूप में जाना जाता था, जो कि एक बच्चे
के रूप में उनके द्वारा खेले जाने वाले संगीत के लिए पहला टुकड़ा था और जिसके लिए
उन्हें पुरस्कृत किया गया था। पुरस्कार का वादा किया, अपने पिता द्वारा
दान किया।
क्या ही उल्लेखनीय संयोग
है कि टाइटैनिक पर पहले और आखिरी जहाज की सेवा में, हमने जो भजन गाया था, वह इन प्रभावशाली
पंक्तियों के साथ शुरू हुआ:
[9]
हे भगवान, सदियों से हमारी
मदद,
आने वाले वर्षों के लिए
हमारी आशा,
तूफानी विस्फोट से हमारा
आश्रय
और हमारा शाश्वत घर।
एक दिन दूसरे दिन की तरह
था कि हमारे विवरण में जहाज पर इस आखिरी दिन की घटनाओं के सभी विवरणों में अंतर
करना मुश्किल है।
जिस पुस्तक को मैंने
समाप्त किया और जहाज के पुस्तकालय में लौटा, वह मैरी जॉन्सटन की "ओल्ड डोमिनियन"
थी। साहस की कहानियों और उसमें असाधारण पलायन के वृत्तांतों को शांतिपूर्वक पढ़ते
हुए, मैंने कितना कम
सोचा था कि अगले कुछ घंटों में मैं एक ऐसे दृश्य का गवाह और एक पक्ष बन जाऊं, जिसका कोई समकक्ष
यह पुस्तक प्रस्तुत नहीं कर सकता है, और यह कि मेरा अपना संरक्षण है पानी से भरी हुई
कब्र इस बात का उल्लेखनीय उदाहरण देती है कि कितनी बार "सच्चाई कल्पना से अलग
होती है।"
इस दिन के दौरान मैंने मिस्टर एंड मिसेज इसिडोर स्ट्रॉस को बहुत कुछ देखा। वास्तव में, टाइटैनिक पर अपनी यात्रा की शुरुआत से लेकर अंत तक, हम हर दिन कई बार एक साथ रहे थे। मैं उनके साथ डेक पर था जिस दिन हमने साउथेम्प्टन को छोड़ा और देखा कि अमेरिकी लाइनर, न्यूयॉर्क, उसके घाट पर पड़ा हुआ था, जब हमारे विशाल जहाज की गति से पानी के विस्थापन ने एक चूषण का कारण बना जो छोटे जहाज को खींच लिया उसके लंगर से और लगभग [10] टक्कर का कारण बना।
इस समय, मिस्टर स्ट्रॉस मुझे बता रहे थे कि ऐसा लगता है
कि कुछ साल पहले ही उन्होंने अपनी पहली यात्रा के दौरान इसी जहाज, न्यूयॉर्क से
यात्रा की थी और जब उन्हें "आखिरी शब्द" कहा गया था। जहाज निर्माण। ” फिर उन्होंने अपनी पत्नी और खुद का ध्यान उस
प्रगति की ओर आकर्षित किया,
जो तब हुई थी, दो जहाजों की
तुलना करके, जो एक साथ पड़े
थे। उसके बाद हमारी दैनिक बातचीत के दौरान, उन्होंने जॉर्जिया में अपनी प्रारंभिक मर्दानगी
से शुरुआत करते हुए, अपने उल्लेखनीय
करियर की घटनाओं से संबंधित विशेष रुचि के बारे में बताया, जब कॉन्फेडरेट
सरकारी आयुक्तों के साथ, आपूर्ति की खरीद
के लिए एक एजेंट के रूप में, उन्होंने यूरोप की नाकाबंदी की। राष्ट्रपति क्लीवलैंड के
साथ उनकी दोस्ती, और कैसे बाद वाले
ने उन्हें सम्मानित किया,
दैनिक बातचीत के विषयों में से एक थे जो मुझे सबसे ज्यादा दिलचस्पी थी।
इस रविवार को, जहाज पर हमारे
अंतिम दिन, उन्होंने एक
पुस्तक का वाचन समाप्त किया, जिसे मैंने उन्हें उधार दिया था, जिसमें उन्होंने
गहन रुचि व्यक्त की। यह पुस्तक "द ट्रुथ अबाउट चिकमौगा" थी, जिसका मैं लेखक
हूं, और इस पर सात साल
के काम के बाद एक बहुत ही आवश्यक आराम प्राप्त करना था, और इसे अपने
दिमाग से निकालने के लिए,
कि मैंने यह यात्रा की थी समुद्र के पार और पीछे। एक प्रति-उत्तेजक के रूप में, मेरा अनुभव एक
खुराक था जो अत्यधिक प्रभावोत्पादक था।
[11] मुझे याद है कि कैसे मिस्टर और मिसेज स्ट्रॉस
इसी दिन दोपहर के समय अपने बेटे और उसकी पत्नी के साथ यूरोप जाने के रास्ते में
वायरलेस टेलीग्राफी द्वारा संचार करने की प्रत्याशा में विशेष रूप से खुश थे। छह
बजे से कुछ समय पहले, संतोष से भरे हुए, उन्होंने मुझे
उत्तर में प्राप्त अभिवादन के संदेश के बारे में बताया। अपने प्रियजनों को यह
अंतिम अलविदा एक सांत्वना देने वाला विचार रहा होगा जब उसके कुछ घंटों बाद अंत
आया।
रात के खाने के बाद, मेरे टेबल साथी, मेसर्स जेम्स
क्लिंच स्मिथ और एडवर्ड ए केंट के साथ, सामान्य रिवाज के अनुसार, हम अलग-अलग टेबल
पर सामान्य कॉफी के लिए, कई अन्य लोगों के
साथ, जहां हम हमेशा
सुनते थे, पाम रूम के लिए
स्थगित हो गए। टाइटैनिक के बैंड का रमणीय संगीत। इन मौकों पर, फुल ड्रेस हमेशा
व्यस्त रहती थी; और यह अवलोकन और
प्रशंसा दोनों का विषय था,
कि जहाज पर बहुत सारी खूबसूरत महिलाएं-तब विशेष रूप से साक्ष्य में थीं।
मैं हमेशा चक्कर लगाता हूँ इन सुखद शामों के दौरान, उन लोगों के साथ बातें करना जिन्हें मैं जानता था, और उन लोगों के साथ जिनके परिचित मैंने यात्रा के दौरान किए थे। मैं नाम निर्दिष्ट कर सकता हूं और बातचीत के विषयों को विशिष्ट कर सकता हूं, लेकिन विवरण, हालांकि संबंधित लोगों के लिए दिलचस्प है, मेरे सभी पाठकों के लिए ऐसा नहीं हो सकता है। [12] उन लोगों की यादें जिनके साथ मैं इस आपदा में निकटता से जुड़ा था, जिनमें वे लोग भी शामिल थे, जिनसे मैं बच गया था और जो मेरे साथ बच गए थे, मेरे मरने के दिन तक एक क़ीमती स्मृति और मिलन का बंधन रहेगा। ताड़ के कमरे से, मेरी मंडली के पुरुष हमेशा धूम्रपान कक्ष में जाते थे, और लगभग हर शाम कुछ जाने-माने लोगों के साथ बातचीत में शामिल होते थे, जिनसे हम वहां मिले थे, जिसमें मेरी अपनी यादों में मेजर आर्ची बट, राष्ट्रपति टैफ्ट की सेना भी शामिल थी।
सहायता, राजनीति पर चर्चा; वाशिंगटन, डीसी के क्लेरेंस
मूर, कुछ साल पहले वेस्ट वर्जीनिया के जंगल और पहाड़ों के माध्यम
से अपनी उद्यमशील यात्रा से संबंधित, एक अखबार के
रिपोर्टर को डाकू, कैप्टन एंसे हैटफील्ड के साथ एक साक्षात्कार
प्राप्त करने में मदद करते हैं; प्रसिद्ध कलाकार फ्रैंक डी. मिलेट, पश्चिम की यात्रा
की योजना बना रहे हैं; आर्थर रायर्सन और अन्य।
इन शामों के दौरान मैंने
पेनसिल्वेनिया रेलरोड के दूसरे उपाध्यक्ष श्री जॉन बी. थायर और फिलाडेल्फिया
स्ट्रीट-कार मैग्नेट, श्री पी.ए.बी. विडेनर के बेटे श्री जॉर्ज डी.
विडेनर के साथ भी बातचीत की।
इस विशेष शाम को पहली बार
धूम्रपान-कक्ष में मेरा प्रवास कम था, और मैं अपने
केबिन स्टीवर्ड कलन के वादे के साथ जल्दी सेवानिवृत्त हो गया, जो मुझे अगली
सुबह सुबह उठने के लिए तैयार होने के लिए तैयार करने के लिए [13] नाश्ते से पहले
तैयार हो गया था। रैकेट का खेल, व्यायामशाला में काम करना और तैरना जिसका पालन
करना था।
अंडरवुड और अंडरवुड, न्यूयॉर्क द्वारा
फोटो
टाइटैनिक का प्रोमेनेड
डेक
मैं इसे केवल एक संयोग नहीं मान सकता कि इस विशेष रविवार की रात को मुझे लगभग तीन घंटे की स्फूर्तिदायक नींद के लिए जल्दी सेवानिवृत्त होने के लिए प्रेरित किया गया था, जबकि पिछले चार दिनों में से किसी एक की आधी रात को होने वाली दुर्घटना ने मुझे मानसिक और शारीरिक रूप से थका हुआ पाया होगा। . कि मैं इस प्रकार भयानक परीक्षा के लिए मजबूत हुआ, इससे भी बेहतर कि मुझे इसकी चेतावनी दी गई थी, मैं इसके विपरीत अपनी सुरक्षा के लिए पहला प्रावधान मानता हूं (घर पर उन लोगों की निरंतर प्रार्थनाओं का उत्तर देना), जो अभिभावक देवदूत द्वारा बनाया गया था जिनके लिए ध्यान वर्तमान में दर्ज किए जाने वाले चमत्कारी पलायन की श्रृंखला के दौरान मुझे सौंपा गया था।
सम्पूर्ण किताब के लिए पीडीऍफ़ पढ़िए
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