अमेरिका का पोस्टिव ट्रैन कण्ट्रोल सिस्टम कैसे काम करता है ?

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अमेरिका का पोस्टिव ट्रैन कण्ट्रोल सिस्टम कैसे काम करता है ?

Odisa train accident Balasor. Odisa train hadsa , Balasor. train accident in Odisa 2023. 


पॉजिटिव ट्रेन कंट्रोल (PTC) एक उन्नत प्रणाली है जिसका उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका में ट्रेन की आवाजाही को स्वचालित रूप से नियंत्रित करके रेल सुरक्षा बढ़ाने के लिए किया जाता है। PTC को ट्रेन से ट्रेन की टक्कर, ओवरस्पीड पटरी से उतरना, कार्य क्षेत्र में घुसपैठ और गलत स्थिति में छोड़े गए स्विच के माध्यम से ट्रेनों की आवाजाही को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है।



Positive Train Control (PTC) is an advanced system In Americ


अमेरिका में पॉजिटिव ट्रेन कंट्रोल सिस्टम के बारे में कुछ प्रमुख विवरण इस प्रकार हैं:


उद्देश्य: 2008 के रेल सुरक्षा सुधार अधिनियम के हिस्से के रूप में अमेरिकी कांग्रेस द्वारा PTC को अनिवार्य किया गया था। इसका उद्देश्य रेल सुरक्षा में सुधार करना और मानवीय त्रुटि या अन्य कारकों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकना था।


कार्यान्वयन: पीटीसी का कार्यान्वयन एक महत्वपूर्ण उपक्रम है क्योंकि इसमें हजारों इंजनों को लैस करना और जटिल संचार प्रणालियों को स्थापित करना और हजारों मील की रेल पटरियों के साथ-साथ ट्रैकसाइड उपकरण स्थापित करना शामिल है।


घटक: पीटीसी में चार प्रमुख घटक होते हैं:


A. ऑनबोर्ड सिस्टम: बैक ऑफिस और ट्रैकसाइड उपकरण के साथ संचार करने के लिए लोकोमोटिव ऑनबोर्ड कंप्यूटर, जीपीएस और अन्य सेंसर से लैस हैं।


B. वेसाइड सिस्टम: ये सिस्टम पटरियों के साथ स्थापित होते हैं और इसमें सेंसर, ट्रांसपोंडर और अन्य डिवाइस शामिल होते हैं जो ट्रेनों और बैक ऑफिस के साथ संचार करते हैं।


C. बैक ऑफिस सिस्टम्स: इसमें केंद्रीय नियंत्रण प्रणाली शामिल है जो लोकोमोटिव और ट्रैकसाइड उपकरणों से डेटा प्राप्त करती है, सूचनाओं का विश्लेषण करती है और आवश्यकता पड़ने पर ट्रेनों को आदेश जारी करती है।


D. संचार नेटवर्क: पीटीसी लोकोमोटिव, ट्रैकसाइड डिवाइस और बैक ऑफिस के बीच डेटा संचारित करने के लिए वायरलेस और सेलुलर प्रौद्योगिकियों सहित एक मजबूत संचार नेटवर्क पर निर्भर करता है।


कार्यक्षमता: पीटीसी लगातार ट्रेन की आवाजाही पर नज़र रखता है और विभिन्न सुरक्षा नियमों और प्रतिबंधों को लागू करता है। टकराव या ओवरस्पीड की घटनाओं को रोकने के लिए यह स्वचालित रूप से ट्रेन को धीमा या रोक सकता है। PTC इंजीनियरों को गति प्रतिबंध, कार्य क्षेत्र और अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में वास्तविक समय की जानकारी भी प्रदान करता है।


कवर किए गए रेलमार्ग: श्रेणी I माल रेलमार्गों (प्रमुख माल रेल कंपनियों), कुछ यात्री रेल लाइनों और कुछ खतरनाक सामग्री वाली ट्रेनों के लिए PTC अनिवार्य है। यह यू.एस. में सभी रेलमार्गों पर लागू नहीं होता है।


समय सीमा: 2008 का रेल सुरक्षा सुधार अधिनियम पीटीसी के कार्यान्वयन के लिए विशिष्ट समय सीमा निर्धारित करता है। मूल समय सीमा 31 दिसंबर 2015 थी, लेकिन जटिलता और कार्यान्वयन की लागत के कारण इसे कई बार बढ़ाया गया था। अमेरिकी कांग्रेस द्वारा दिया गया सबसे हालिया विस्तार 31 दिसंबर, 2022 तक पूर्ण कार्यान्वयन के लिए अंतिम समय सीमा निर्धारित करता है।


चुनौतियाँ: तकनीकी एकीकरण, लागत, विभिन्न रेलमार्गों के बीच समन्वय, और व्यापक परीक्षण और प्रमाणन की आवश्यकता जैसे कारकों के कारण पीटीसी को लागू करना रेल उद्योग के लिए एक जटिल और चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया रही है।


सुरक्षा लाभ: पीटीसी के कार्यान्वयन से मानव त्रुटि के कारण होने वाली दुर्घटनाओं की संख्या को कम करके, ट्रेन की टक्करों को रोकने और ओवरस्पीड की घटनाओं और अनधिकृत आंदोलनों से जुड़े जोखिमों को कम करके रेल सुरक्षा में काफी वृद्धि होने की उम्मीद है।



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